चीन में फिर से बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले


corona virus explosion in china

चीन में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। जो चीन के लिए चिंता का विषय बन गया है। लगातार कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। जिससे अस्पतालों के बाहर लोगों की भारी भीड़ है। लोग लंबी लाइनों में लगकर इलाज के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। दवाई दुकानों के बाहर भी लोगों की भीड़ जुट रही है। जिससे दवाइयों के स्टॉक्स भी खत्म होने लगे हैं और जरुरी दवाइयों की किल्लत हो गई है। लोगों का मरना भी लगातार जारी है। जिससे कब्रिस्तान में भी लाशों के ढेर बढ़ने लगे हैं। कोरोना विस्फोट होने से हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल है। चीन की राजधानी बीजिंग में भी कोरोना के मामले अचानक से काफी बढ़ गए हैं। लगभग दो सालों तक कोरोना महामारी से जूझने के बाद चीन में स्थिति सामान्य होने लगी थी। लेकिन ऐसा लगता है कि हालात और भी गंभीर हो सकते हैं। हम सभी जानते ही हैं कि कोरोना वायरस चीन से ही पूरे विश्व में फैला था और सबसे ज्यादा नुकसान भी चीन में ही हुआ था। इसलिए इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि इस‌ बार भी इसका प्रकोप वहीं पर सबसे ज्यादा देखने को मिलेगा। 

• चीन‌ में कोरोना के मामले आखिर क्यों बढ़ रहे हैं :

चीन में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिन्होंने कोरोना का बूस्टर डोज नहीं लिया है। जिससे संक्रमण के मामले में इजाफा नहीं हुआ है। आये दिन हर दूसरा व्यक्ति कोरोना का शिकार बन‌ रहा है। चीन में कई ऐसे प्रांत भी हैं, जहां महीनों पहले मरीजों की संख्या अचानक से बढ़ गये थे। इसे ध्यान में रखते हुए वहां की सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी के तहत ऐसे क्षेत्रों में मिनी लॉकडाउन लगाया था। ताकि कोरोना के मामलों को नियंत्रित किया जा सके और संक्रमण इन क्षेत्रों से आगे न फैल पाए। लेकिन वहां के लोगों ने जीरो कोविड पॉलिसी का भरपूर विरोध किया तथा सरकार से लॉकडाउन हटाने की मांग की। सरकार पर लोगों का दबाव बढ़ता ही जा रहा था और अंततः मजबूरीवश सरकार को ऐसे क्षेत्रों से लॉकडाउन को हटाना पड़ा। जैसे ही लॉकडाउन में ढील दी गई, वैसे ही कोरोना के मामले एकाएक बढ़ गए।

• क्या इस बार भी चीन से संक्रमण विश्व के अन्य देशों तक फैलेगा :

चीन में कोरोना से हालात जिस तरह बिगड़ते जा रहे हैं, इसे देखते हुए इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि हालात इससे भी बदतर हो सकते हैं। पहले भी इस महामारी का विकराल रूप हम देख ही चुके हैं। इसने हमें दो सालों तक अपनी कैद में जकड़ कर रखा था। इस दौरान लोगों ने तो जीने की उम्मीदें भी छोड़ दी थीं। हर कोई ऐसा सोचता था कि यह उसका आखिरी दिन होगा और कल का सूरज वह देख पायेगा कि नहीं। लेकिन वैक्सीनेशन और लॉकडाउन के कड़े नियमों के कारण कोरोना महामारी को नियंत्रित किया जा सका।

लेकिन हाल ही में चीन से कोरोना विस्फोट होने की खबरें लगातार आ रही हैं। जिससे हर किसी को चिंता में डाल दिया है। चीन में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि विश्व के अन्य देशों में भी कोरोना से हालात बिगड़ने वाले हैं।

 

Post a Comment