2023 T20 तथा One Day Series Matches के लिए क्रिकेट टीम की घोषणा

T20 2023 players list

2023 में होने वाले टी20 तथा वनडे सीरिज के मैचों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का चयन‌ कर लिया गया है। इस बार टीम में बहुत सारे नये खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। साथ ही कुछ पुराने खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर दिया गया है। 2022 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के कारण यह बदलाव किया गया है।

विगत कई मैचों में भारत के प्रदर्शन का स्तर काफी गिर गया था। जिससे टीम के हारने का सिलसिला जारी रहा। इन हारों का क्रिकेट प्रेमियों पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। कई लोग इसे खराब कप्तानी का परिणाम समझ रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने खिलाड़ियों में फेरबदल किया है। 

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि जनवरी 2023 के पहले सप्ताह से भारत और श्रीलंका के बीच टी20 सीरीज के मैचों का आरंभ हो रहा है। ऐसे में दुनिया के समक्ष भारत के बेहतर प्रदर्शन के लिए अच्छे खिलाड़ियों का होना भी जरूरी है। ताकि टीम जीत हासिल कर सकें। इस बार बीसीसीआई को नई श्रृंखला से कई सारी उम्मीदें हैं। इसलिए एक नई रणनीति के तहत एक से बढ़कर एक खिलाड़ियों को तैयार किया है।

• टी20 सीरीज में किन खिलाड़ियों को शामिल किया गया है :

आगामी टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या,सूर्यकुमार यादव,ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़,शुभमन गिल,दीपक हुडा, राहुल त्रिपाठी,संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, यजुर्वेद चहल,अक्षर पटेल,हर्षदीप सिंह,हर्षद पटेल,उमरान मलिक,शिवम भावी तथा मुकेश कुमार।

इस बार हार्दिक पांड्या टी20 मैचों की श्रृंखला में कप्तानी करने वाले हैं। जबकि सूर्यकुमार यादव उपकप्तान के रूप में टीम का हिस्सा रहेंगे।

• टी20 सीरीज से किन खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है :

टी20 की श्रृंखला से इस बार विराट कोहली, रोहित शर्मा,ऋषभ पंत तथा केएल राहुल को बाहर कर दिया गया है। बीसीसीआई ने इन खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर टीम से बाहर कर दिया है।

• वनडे सीरीज में किन खिलाड़ियों को जगह दी गई है :

 रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या,शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव,श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, ईशान किशन, वॉशिंगटन सुंदर, यजुर्वेद चहल, कुलदीप यादव,अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज,उमरान मलिक तथा अर्शदीप सिंह।

वनडे सीरीज के मैचों में रोहित शर्मा कप्तानी करेंगे जबकि हार्दिक पांड्या उपकप्तान के रूप में टीम को सपोर्ट करेंगे।

• क्या बीसीसीआई पुराने दिग्गज खिलाड़ियों के विकल्प की तलाश में है :

विगत मैचों में भारतीय क्रिकेट टीम के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण बीसीसीआई ने कड़े कदम उठाए हैं। इसी के परिणामस्वरूप कई पुराने चेहरे को इस बार टीम में जगह नहीं दी गई है। बीसीसीआई हमेशा से ही बेहतर प्रदर्शन करने वाले नए खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करती आ रही है। इसी कारण हम लोगों को महेंद्र सिंह धोनी, शिखर धवन, विराट कोहली तथा रोहित जैसे खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन भारतीय क्रिकेट टीम में देखने को मिला। इन दिग्गज खिलाड़ियों ने कई बार विश्व कप ट्रॉफी दिलाई है। 

लेकिन किसी भी दिग्गज खिलाड़ी का प्रदर्शन हमेशा एक समान नहीं रहता है। कभी न कभी इनसे भी अच्छा खिलाड़ी निकल ही जाता है‌।इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि 35 सालों के बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन में गिरावट आ जाती है। इसका कारण बढ़ती उम्र के साथ बढ़ने वाली शारीरिक समस्याएं हैं और इस दौर से हर एक खिलाड़ी को कभी न कभी गुजरना ही पड़ता है। 

इसी को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई भी लगातार नए चेहरों को टीम में जगह देती है। ताकि पुराने खिलाड़ियों के रिटायर होने पर भी टीम के प्रदर्शन का स्तर बरकरार रहे। इसी फॉर्मूले के तहत इस बार भी पुराने खिलाड़ियों को रिप्लेस कर दिया गया है


Post a Comment